अयोध्या महोत्सव का भूमि पूजन 20 को

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या की लोकसंस्कृति, परम्परा व कला को समर्पित अयोध्या महोत्सव का भूमि पूजन 20 फरवरी को दिन में 11 बजे किया जायेगा। इसके बाद पूरे कार्यक्रम स्थल को राममय बनाने के प्रक्रिया प्रारम्भ हो जायेगी। राजकीय पालिटेक्निक के निकट फारएवर लान में 25 फरवरी से 7 मार्च तक अयोध्या महोत्सव का आयोजन होना है।
अयोध्या महोत्सव न्याय के अध्यक्ष हरीश श्रीवास्तव ने बताया कि भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए जनपद के विशिष्ट जनों को आमंत्रित किया गया है। पूरे विधि विधान से कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इसके बाद महोत्सव के प्रथम द्वार श्रीराम प्रवेश द्वार तथा महोत्सव के मंच श्रीराम मंडपम व महोत्सव प्रांगण के बीच बनने वाले रामकला गांव, पंडाल के मध्य मे ंश्रीराम दीर्घा का निर्माण प्रारम्भ हो जायेगा। इसके निमार्ण के लिए कुुशल कारीगरों की टीम लगी है। जिससे पूरा परिवेश राममय हो तथा महोत्सव की आभा मे निखार आ सके।
उन्होने बताया कि महोत्सव के प्रांगण में सांस्कृतिक, समाजिक व शैक्षणिक गतिविधियों के साथ मनोरंजन के लिए झूले की व्यवस्था भी की जा रही है। कार्यक्रम प्रभारी अपनी निर्धारित जिम्मेदारियों के साथ पूरे आयोजन को भव्यता देने के लिए जुट जायेंगे। पूरे महोत्सव को समिति के द्वारा इस बार यादगार बनाने की तैयारी की जा रही है। जिससे वर्तमान परिवेश में रामराज्य की परिकल्पना को और सम्बल मिले तथा यहां की संस्कृति व संस्कार आम जनता में समाहित हो। इसके साथ में प्रतिभाओं को मंच उपलब्ध हो जिससे उनकी प्रतिभा में और निखार आये। इसी संकल्पों के साथ पूरे आयोजन को भव्य स्वरुप देने में समिति के सदस्य लगे हुए है।