चार वर्ष पूर्व प्रदेश में विकास नाम की कोई संस्कृति नही थी, चारो तरफ भ्रष्टाचार का बोलबाला था – डॉ नीलकंठ तिवारी

महापौर  ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा अयोध्या के विकास के लिए कई योजनाएं एवं निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया गया है। जो विश्व में अयोध्या को सबसे बड़े धार्मिक स्थल के रूप में स्थापित करने में सहायक होंगे

हमारे मोदी जी एवं योगी जी की सरकार ने 500 वर्ष पुराने मामले को हल कर भगवान राम के मंदिर के लिए भूमि पूजन किया – नीलकंठ

अयोध्या  l उत्तर प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूरे होने पर आज मुख्य कार्यक्रम राजकीय बालिका इंटर कालेज परिसर में हुआ। उक्त अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन मंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। उक्त अवसर पर प्रभारी मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी ने कहा कि हमारे मोदी जी की प्रेरणा से योगी जी के नेतृत्व में वर्तमान सरकार ने 4 वर्ष पूरे किये है। 4 वर्ष पूर्व प्रदेश में विकास नाम की कोई संस्कृति नही थी, चारो तरफ भ्रष्टाचार का बोलबाला था। चाहे वह विकास का कार्य, निर्माण का कार्य, कल्याणकारी योजनाओं का, नौकरी देने का कार्य, नियुक्ति देने का कार्य कहीं भी सभी में भ्रष्टाचार से बचा नही था, पर हमारी सरकार आते ही इस पर अंकुश लगायी। सभी क्षेत्रों में विकास की गंगा बह रही है सबका साथ सबका विकास एवं सबका विश्वास लेकर कार्य करने वाली सरकार प्रत्येक दिन नया-नया रिकार्ड स्थापित कर रही है। धार्मिक, सांस्कृतिक व पर्यटन के क्षेत्र में पिछली सरकार में कोई ऐसा कार्य नही हुआ है, सरकार ने अयोध्या जैसे सांस्कृतिक, धार्मिक महत्व को विवाद का केन्द्र बना दिया था। हमारे मोदी जी एवं योगी जी की सरकार ने 500 वर्ष पुराने मामले को हल कर भगवान राम के मंदिर के लिए भूमि पूजन किया कोई ऐसा क्षेत्र नही है जहां रिकार्ड तोड़ विकास न हुआ हो चाहे वह महिलाओं के लिए जनकल्याणकारी योजनाएं, स्वच्छता का कार्य, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास, कोरोना काल का वेतन प्रबन्ध हो सभी सराहनीय है इसके लिए मैं नेतृत्व को आम जनमानस को बधाई देता हूं तथा आशा करता हूं आगे भी हमारे द्वारा विकास के कार्यक्रम किये जायेंगे। प्रभारी मंत्री ने 4 वर्ष सरकार के पूरे होने पर इतने कम समय में कार्यक्रम के आयोजन के लिए जिला प्रशासन की सराहना की।

प्रभारी मंत्री का स्वागत विधायक अयोध्या वेद प्रकाश गुप्ता, रूदौली रामचन्द्र यादव, मिल्कीपुर बाबा गोरखनाथ, गोसाईगंज  इन्द्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू, बीकापुर श्रीमती शोभा सिंह चैहान, भाजपा जिलाध्यक्ष  संजीव सिंह, महानगर अध्यक्ष  अभिषेक मिश्रा, जिलाधिकारी  अनुज कुमार झा, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनीता यादव आदि ने स्वागत किया।
इस अवसर पर महापौर  ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा अयोध्या के विकास के लिए कई योजनाएं एवं निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया गया है। जो विश्व में अयोध्या को सबसे बड़े धार्मिक स्थल के रूप में स्थापित करने में सहायक होंगे। अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने वर्तमान केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के द्वारा गरीबों एवं पिछड़ों के लिए चलायी जा रही है जनकल्याणकारी योजनाओं पर चर्चा करते हुये कहा कि जो विगत 70 सालों में नही हुआ उसे केन्द्र एवं प्रदेश ने 4 साल में कर दिखाया है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना और सौभाग्य योजना की चर्चा करते हुये कहा कि सभी को अपनी छत, महिलाओं को गैस कनेक्शन तथा विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराकर उनके जीवन को संवारने का कार्य किया है। अब महिलाओं को धूल एवं धुएं से जहां मुक्ति मिली है वही बच्चों को घर पर विद्युत लाईट में पढ़ायी का अवसर मिला है। रूदौली विधायक रामचन्द्र यादव ने कहा कि पिछली सरकारों में उर्वरक, बीज एवं गैस सिलेंडर के लिए हमें लम्बी लम्बी लाईने लगानी पड़ती थी, परन्तु आप सभी ने अनुभव किया होगा कि न तो अब उर्वरक के लिए लाइन लगानी पड़ती है और न ही गैस सिलेंडर के लिए। सभी वस्तुएं आसानी से सुलभ है। विधायक गोशाईगंज इन्द्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू ने केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का वर्णन करते हुये कहा कि पिछली सरकारों में सड़कों पर बड़े बड़े गडढ्े हुआ करते थे, विद्युत लाइन कब आयेगी और कब जायेगी यह किसी को नही पता था। गांवों की दशा और खराब थी वहां मात्र 8 से 10 घंटे ही बिजली मिल पाती थी। पेयजल की भी समुचित व्यवस्था नही थी। उन्होंने आगे कहा कि केन्द्र सरकार ने महिलाओं की समस्या को देखते हुये अपनी प्राथमिकताओं में घर-घर शौचालय निर्माण का बीड़ा उठाया इससे जहां महिलाओं को शौच के लिए बाहर जाने से मुक्ति मिली वही गांव गलीम में सभी जगह स्वच्छता दिखी। विधायक मिल्कीपुर बाबा गोरखनाथ ने कहा कि पिछली सरकारों में गन्ना किसानों का भुगतान कब होगा यह किसी को नही पता था। भुगतान के लिए गन्ना किसान इधर उधार की दौड़ लगाते रहते थे। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की नीति के चलते गन्ना किसानों को त्वरित भुगतान हो रहा है। प्रधानमंत्री जी के किसान सम्मान निधि का लाभ किसानों को मिल रहा है। विधायक बीकापुर श्रीमती शोभा सिंह चैहान ने कहा कि केन्द्र सरकार ने जहां बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं की योजना लागू की वही प्रदेश सरकार ने नारी शक्ति योजना के तहत महिलाओं के आत्म सम्मान एवं महिला सशक्तीकरण की ओर विशेष ध्यान दिया है इससे महिलाओं में जहां आत्म सम्मान बढ़ा है वही वे निर्भीक होकर कही भी आ जा सकती है। कन्या सुमंगला योजना बेटियों के वरदान साबित हो रही है। भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव सिंह व महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा ने केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा सभी के लिए चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर इतने कम समय में भव्य समारोह आयोजित करने में सभी बधाई के पात्र है। उन्होने कहा कि सूचना विभाग ने भी इतने अल्प समय में पांचों विधान सभावार विकास पुस्तिका तैयार करायी है। वे भी बधाई के पात्र है।

उन्होंने बताया कि हर विधान सभा की अलग-अलग विकास पुस्तिका प्रकाशित हुई है जिसमें उस विधान सभा की केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं तथा सांसद एवं विधायक निधि के तहत जो भी कार्य कराये जा रहे है उनका संक्षिप्त विवरण विकास पुस्तिका में समाहित करने का प्रयास किया गया है। ताकि योजनाओं की पारदर्शिता के साथ साथ उस क्षेत्र के लोगों को उनके क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यो की जानकारी हो सकें। जिलाधिकारी ने लगातार मिल रहे मीडिया के सहयोग के लिए आभार प्रकट किया। उन्होंने जनपद के मीडिया के दृष्टिकोण की भी सराहना की है। मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनीता यादव ने एक भेंट में बताया कि विकास विभाग परिवार समन्वित रूप से केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने हेतु पूरा प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि किसी आपात्र को लाभ न मिलने पाये और कोई पात्र छूटने न पाये यही हमारी विकास विभाग की प्राथमिकता होगी। कार्यक्रम के शुभारम्भ में मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्जवलन एवं सरस्वती वन्दना के साथ कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ मा0 मंत्री जी द्वारा किया गया। कस्तूरबा गांधी विद्यालय की छात्राओं द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम के दौरान सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित जिले स्तर की विकास पुस्तिका का विमोचन मा0 प्रभारी मंत्री, विधायकगण व जिला प्रशासन द्वारा किया गया। कार्यक्रम के दौरान आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 लोगों को गोल्डेन कार्ड, मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना के 3, विश्वकर्मा श्रमसम्मान योजना के तहत 10, कृषि विभाग की योजना के तहत 5, कन्या सुमंगला योजना के तहत 10, निराश्रित महिला सहायक अनुदान योजना के तहत 10, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 10, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 5, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के 5, शादी अनुदान के 5, श्रम विभाग के तहत हितलाभ वितरण योजना के तहत 15, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा 5, कौशल मिशन के तहत 16 लाभार्थियों को सर्टिफिकेट/अनुदान राशि/टूलकिट्स आदि का वितरण किया गया। तत्पश्चात मा0 मंत्री जी द्वारा सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यो, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ जिले की खासकर अयोध्या में चल रही अयोध्या के आसपास क्षेत्रों के विकास की चर्चा की तथा कहा कि आगामी कुछ वर्षो में अयोध्या का नया भव्य स्वरूप प्राचीन स्वरूपों को समाहित करते हुये दिखेगी। अयोध्या विश्व की धार्मिक एवं पर्यटन नगरी में सबसे उच्च स्थान पर होगी। विश्व का कोई ऐसा क्षेत्र नही होगा जहां भगवान राम को मानने वाले न हों। उन्होंने सभी पत्रकारों के सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया।