विश्व गौरैया दिवस : यूनीक एकेडमी बेनीगंज में सवेरा परिवार ने किया मिट्टी के सकोरो का वितरण

सवेरा परिवार पक्षियों के संरक्षण व संवर्धन हेतु पिछले 7 वर्षों से निरंतर थोड़ा सा दाना थोड़ा सा पानी कार्यक्रम चला रहा है

आचार्य शिवेंद्र  ने बताया कि बहुत से पक्षी गर्मियों में पानी न मिलने के कारण प्यास से ही काल के गाल में समा जा रहे हैं

अयोध्या l विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर आज शनिवार को यूनीक एकेडमी बेनीगंज तथा उदया चौराहे पर सवेरा परिवार द्वारा पक्षियों के संरक्षण हेतु मिट्टी के सकोरो का वितरण किया गया ।
सवेरा परिवार पक्षियों के संरक्षण व संवर्धन हेतु पिछले 7 वर्षों से निरंतर *थोड़ा सा दाना थोड़ा सा पानी* कार्यक्रम चला रहा है । पक्षियों के संरक्षण हेतु सवेरा परिवार द्वारा कई जगहों पर नवग्रह वाटिका पीपल पाकड जैसे वृक्षों का रोपण सहित घोसलो के वितरण के कार्यक्रम भी किए जा रहे हैं ।
सवेरा परिवार द्वारा अभी तक लगभग 5000 वृक्षो का वितरण किया जा चुका है । आज उदया चौराहे पर डेढ़ सौ मिट्टी के सकोरो का वितरण किया गया । सवेरा द्वारा ट्री गार्ड सहित सैकड़ों वृक्षों का रोपण एवं हजारों वृक्षों का वितरण अभी तक किया जा चुका है । आचार्य शिवेंद्र  ने बताया कि बहुत से पक्षी गर्मियों में पानी न मिलने के कारण प्यास से ही काल के गाल में समा जा रहे हैं । पहले लगभग प्रत्येक व्यक्ति के घरों के आसपास कच्ची जमीन जमीने रहा करती थी और लोग पशु पक्षियों के लिए भी पानी रखा करते थे । किंतु अब लोगों ने चारों तरफ कंक्रीट के जंगल खड़े कर दिए और घरों के आसपास पानी रखने की प्रथा भी लगभग समाप्त हो चुकी है ।
इसका सीधा असर पशु पक्षियों पर पड़ रहा है । आचार्य शिवेंद्र ने बताया कि समाज में प्रत्येक व्यक्ति को इस संदर्भ में जागरूक होना पड़ेगा और निरंतर इस संदर्भ में प्रयास करना पड़ेगा । *सवेरा परिवार की ओर से सवेरा के अध्यक्ष राजीव त्रिपाठी शिक्षक नेता डॉक्टर चक्रवर्ती सिंह के पी सिंह अखण्ड सिंह सुनील जायसवाल अशोक मौर्य पवन दास जी महाराज की गरिमामयी उपस्थिति रही ।