पेट में हो रहा लगातार दर्द तो न करें नजरंदाज

 

ये लक्षण अपेंडिक्स जैसी एक खतरनाक बीमारी के भी हो सकते हैं जो मल एवं बाहरी कणों के जमाव के कारण हो सकती है

पेट की आंतों में सूजन के साथ-साथ बाहरी अंग में भी दर्द के साथ सूजन का होना एक मुख्य लक्षण है यदि आप को भी इस तरह के लक्षण प्रतीत हो रहे हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक से सलाह लें

अक्सर खानपान में लापरवाही के चलते हमारे पेट में दर्द की शिकायत सामान्य तौर पर बनी रहती है लेकिन यदि यह स्थिति काफी लंबे समय तक बनी रहे तो इसे आप हल्के में न लें ये लक्षण अपेंडिक्स जैसी एक खतरनाक बीमारी के भी हो सकते हैं जो मल एवं बाहरी कणों के जमाव के कारण हो सकती है।

यदि इस बीमारी का समय रहते इलाज ना हो तो इससे अपेंडिक्स शरीर में ही फट सकता है और हमारे शरीर के भीतर मवाद पैदा कर शरीर के अंदर संक्रमण को जन्म दे सकता है ऐसी परिस्थिति से बचने के लिए हमें हमें अपेंडिसाइटिस के लक्षणों को पहचानना अत्यंत आवश्यक है।
आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपेंडिस के लक्षणों को पहचान सकते हैं और समय रहते उसकी रोकथाम कर सकते हैं :
अपेंडिस का सामान्यता एक मुख्य लक्षण है पेट में दर्द का होना अपेंडिसाइटिस की शुरुआती लक्षणों में पेट के दाहिने हाथ की ओर नीचे की तरफ काफी दर्द होता है इस तरह का दर्द नाभि से शुरू होते हुए लगभग 6 घंटों से लेकर पूरे दिन तक बना रह सकता है।
पेट में दर्द के साथ ही साथ यदि आप को उल्टी आने जैसा आभास हो या उल्टी आ रही हो तो बिना देर किए किसी विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाएं यह अपेंडिसाइटिस का एक मुख्य कारण हो सकता है।
भूख ना लगने जैसी समस्या या भोजन के प्रति इच्छा ना होना भी इसका एक लक्षण हो सकता हैं इसमें मरीज को भूख नहीं लगती खाने के प्रति रुचि नहीं दिखाता कई बार मचली, पेट दर्द, पेट में सूजन, दस्त जैसी समस्याएं दिखाई देती हैं इस तरह के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।पेट की आंतों में सूजन के साथ-साथ बाहरी अंग में भी दर्द के साथ सूजन का होना एक मुख्य लक्षण है यदि आप को भी इस तरह के लक्षण प्रतीत हो रहे हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक से सलाह लें।

-वैद्य आर पी पांडे ,अनंत शिखर, साकेत पुरी कॉलोनी, अयोध्या