वैद्य आरपी पांडेय , अयोध्या

महिलाओं में तेज़ी से फैल रही है थायराइड की समस्या, जानिए इसकी वजह 

 

थायराइड नली सांस नली के ऊपर और वोकल कार्ड के दोनों तरफ होती है, जोकि थाइराक्सिन नामक हार्मोन बनाती है। यह तितली के आकार जैसी होती है

आजकल महिलाओं में थायराइड की समस्या होना आम है। बदलती जीवनशैली की वजह से महिलाओं के हैल्थ में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। पुरुष की अपेक्षा महिलाएं ज्यादा थायराइड की चपेट में आ रही हैं। जी हां, महिलाओं में यह समस्या वजन बढ़ने और खराब दिनचर्या को लेकर आ रही है। महिलाएं इन दिनों  व्यस्त  लाइफ में गलत खानपान की शिकार हो रही है, जिसकी वजह से उन्हें इस तरह की समस्याएं हो रही है।
आज हम आपको थायराइड से जुड़ी कुछ खास जानकारी देंगे। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

थायराइड नली सांस नली के ऊपर और वोकल कार्ड के दोनों तरफ होती है, जोकि थाइराक्सिन नामक हार्मोन बनाती है। यह तितली के आकार जैसी होती है। जब यह ग्रंथि कम या फिर ज्यादा मात्रा में हार्मोंस का निर्माण करने लगती है तो इसे थायराडिज्म कहते हैं, जिसकी वजह से कई तरह की शारीरिक दिक्कतें होने लगती है। पुरुष की अपेक्षा महिलाओं की शारीरिक क्रियाओं से इसके लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं। जी हां, थायराइड के शुरुआती लक्षण के बारे में जानकर इस बीमारी से बचा जा सकता है।
1. अनियमित मासिक धर्म – महिलाओं में पीरियड्स सही चक्र से आना उनके हैल्थी होने की तरफ इशारा करता है। लेकिन अगर उन्हें पीरियड्स देर से या जल्दी आ रहे हैं तो यह थायराइड की तरफ इशारा करता है। इसलिए अगर महिलाओं को इस तरह के संकेत मिले तो उन्हें फौरन थायराइड की जांच करानी चाहिए। हालांकि, पीरियड्स लेट आने के पीछे कई अन्य वजह भी हो सकती हैं।
2. तेजी से वजन बढ़ना और घटना – थायराइड से मोटाबॉलिज्म प्रभावित होती है, इसलिए आप जो भी खाती हैं, वो एनर्जी में नहीं बदल पाती है। इससे वजन बढ़ता है तो कई लोगों का वजन कम होने लगता है। अगर आपको भी अपने वजन में इस तरह के बदलाव दिखे तो जल्दी ही डॉक्टर को दिखाएं, क्योंकि यह थायराइड का प्रमुख लक्षण हैं, जिसमे आपको अपने वजन में तेज़ी से बदलाव महसूस होता है।
3. थकान महसूस होना – यूं तो काम करने के बाद हर किसी को थकान महसूस होती है, लेकिन अगर आप बहुत थोड़े में ही थक जाते हैं तो आपको सावधान होने के ज़रूरत हैं, क्योंकि यह थायराइड का लक्षण है। इसलिए आपको अपने डॉक्टर से ज़रूर सम्पर्क करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको कमज़ोरी महसूस हो रही है तो भी अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें।
4. सीने में दर्द होना – थायराइड होने पर सीने में दर्द होना बेहद आम लक्षण है। इसलिए अगर आपको भी सीने में दर्द हो रहा है तो इसके लिए फौरन डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए, ताकि इस बीमारी से बच सकते हैं।
5. भूख न लगने की समस्या – थायराइड होने पर व्यक्ति ठीक से खा नहीं पाता है, जिसकी वजह से उसे कई तरह की समस्या होती है। अगर आपको भी तेज भूख होने के बावजूद खाना खाने में परेशानी हो तो इसके लिए अपने डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करें। क्योंकि यह थायराइड हो सकता है और इलाज समय पर होना चाहिए।

वैद्य आर पी पांडे ,

अनंतशिखर ,अयोध्या