11 अगस्त को मणिपर्वत झूलनोत्सव के साथ अयोध्या का सावन मेला होगा शुरू

कोविड प्रोटोकाल एवं गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश मेला क्षेत्र में तैनात किये गये मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियो को  संयुक्त रूप से दिए गए 

अयोध्या । सावन झूला मेला एवं काॅवड़ यात्रा को लेकर जिलाधिकारी  अनुज कुमार झा व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  शैलेश कुमार पाण्डेय ने संयुक्त रूप से श्रावण झूला मेला से जुड़े अधिकारियो व काॅवड़ यात्रा के संघोध्समितियो के पदाधिकारियो के साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने सावन झूला मेला की प्रमुख तिथियो के बारे में बताया कि 11 अगस्त को मणिपर्वत झूलनोत्सव, 13 अगस्त को नागपंचमी (सहस्त्र धाराध्लक्ष्मण मंदिर स्थान एवं दर्शन), 15 अगस्त 2021 गोस्वामी तुलसी दास जयंती (तुलसी उद्यानध्तुलसी स्मारकध्स्वतंत्रता दिवस), 18 अगस्त 21 पुत्रदा एकादशी (प्रातः सरयू स्नान व मंदिरो में 05 दिवसीय झूलनोत्सव प्रारम्भ) और 22 अगस्त 2021 को श्रवण पूर्णिमा एवं रक्षाबन्धन आदि प्रमुख पर्व है। इन पर्वो पर विशेष सर्तकता एवं सांवधनियां बरतने के साथ कोविड प्रोटोकाल एवं गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश मेला क्षेत्र में तैनात किये गये मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियो को  संयुक्त रूप से दिये है।

उन्होंने मेला से जुड़े अधिकारियो को आने वाले श्रद्धालुओ को बेहतर नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मेला प्रारम्भ होने के पूर्व हर प्रकार की तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिये है। अधिकारी द्वय ने काॅवड़ संघो एवं समितियो के पदाधिकारियो से अपील की है कि कोविड की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए सीमित संख्या में ही काॅवड़ यात्रा का आयोजन करे जिसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियो तथा 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चो को शामिल करने से पहरेज करें।

उन्होंने काॅवड़ यात्रा में सम्मिलित होने वाले सदस्यो का कोविड टीकाकरण कराने की भी अपील संघो व समिति के सदस्यो से की है। उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा में जो भी सदस्य शामिल हो उन सभी को सलाह दी जाती है कि वे सभी काॅवण यात्रा प्रारम्भ होने के 72 घंटे पूर्व अपना कोविड टेस्ट अवश्य करा ले ताकि काॅवड़ यात्रा में शामिल होने वाले सभी सदस्यो के संक्रमण की सम्भावना नगण्य रहे।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  शैलेश पाण्डेय ने रूट डाववर्जन व सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड, सिचाई, विद्युत, विकास प्रधिकरण सहित नगर निगम, वन, स्वास्थ्य, उद्यान, पर्यटन के अधिकारियो को स्वच्छता, सुरक्षा सहित सभी कार्य समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये।बैठक में काॅवड़ संघ के पदाधिकारी  मनोज जायसवाल केन्द्रीय अध्यक्ष तथा पीएन राय ने जिला प्रशासन को संयुक्त रूप से आश्वासन दिया कि भविष्य में शासन, जिला प्रशासन की जो भी गाइड लाइन एवं निर्देश प्राप्त होंगे सभी संघ एवं समितिया उनका पूर्ण रूप से पालन करते हुए हर प्रकार से जिला प्रशासन का सहयोग करते हुए कोरोना गाइड लाइन एवं प्रोटोकाल के साथ पूर्ण रूप से शान्ति एवं सद्भावना के साथ काॅवण यात्रा का आयोजन करेगी।

इस दौरान मनोज जायसवाल ने कहा कि हम सभी को कोराना के सेकेन्ड वेव में अपने साथियो को खोने का अत्यन्त दुख है और हम सभी ऐसा कोई कार्य नही करेंगे जिससे कोविड की तीसरी लहर के संक्रमण को फैलने का मौका मिले। बैठक में जिला प्रशासन एवं कावण यात्रा से जुड़े विभिन्न संघो के पदाधिकारी गगन जायसवरल, रोहतास चन्द्र राजू, विनोद जायसवाल, अमित गुप्ता, शैलेन्द्र विक्रम सिंह, राजू जायसवाल आदि उपस्थित थे