अविवि की मुख्य परीक्षा 22 जुलाई से

कोविड प्रोटोकाॅल ,सीसीटीवी की निगरानी में दो पालियों में होगी परीक्षा

अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा 22 जुलाई से प्रारम्भ होगी। बकरीद त्योहार के कारण 21 जुलाई को होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इस दिन की परीक्षा 14 अगस्त, 2021 होगी। वही दूसरी तरफ 30 जुलाई, 2021 को बी0एड0 प्रवेश परीक्षा होने के कारण इस दिन की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षा 16 अगस्त, 2021 को होगी। उक्त बातें अविवि के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह ने 16 जुलाई, 2021 को अपराह्न 12ः00 बजे स्वामी विवेकानंद सभागार में विश्वविद्यालय की वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षा सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में केन्द्राध्यक्षों एवं प्राचार्यों के साथ बैठक में कहीं।

कुलपति ने बताया कि उत्तर प्रदेश शासन के मंशा के अनुरूप कोविड प्रोटोकाॅल में मुख्य परीक्षा कराई जायेगी। जिसमें स्नातक एवं परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा में लगभग डेढ़ लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा की शुचिता को बनाये रखने के लिए सभी केन्द्रों के कक्ष में सीसीटीवी सुचारू संचालन करना होगा। इसकी माॅनिटरिंग विश्वविद्यालय के कंट्रोल रूम एवं नियुक्त सचल दल द्वारा की जायेगी। कुलपति प्रो0 सिंह ने कोविड-19 के दृष्टिगत शासन के निर्देशों के क्रम में केन्द्राध्यक्षों एवं प्राचार्यों से कहा कि परीक्षा के पूर्व परिसर को सैनिटाइज कराना होगा। परीक्षा कक्ष में एक छात्र से दूसरे छात्र के बीच दूरी का भी पालन करना होगा। कक्ष निरीक्षक एवं परीक्षार्थी को मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

      विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक उमानाथ ने बताया कि विश्वविद्यालय की सत्र 2020-21 की मुख्य परीक्षा 22 जुलाई से प्रारम्भ होगी। परीक्षा से सम्बन्धित संशोधित समय सारणी सम्बद्ध महाविद्यालयों को सूचित कर दिया गया है। इस बार विश्वविद्यालय द्वारा कुल 383 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है जिसमें स्नातक एवं परास्नातक के लगभग डेढ़ लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। स्नातक अंतिम वर्ष में 53 हजार 430 छात्र एवं 70 हजार 172 छात्राएं है। परास्नातक में 10 हजार 761 छात्र एवं 21 हजार 338 छात्राएं है। परीक्षा का पैटर्न पूर्व परीक्षा की भांति परम्परागत होगा। इसके लिए परीक्षार्थियों को डेढ़ घण्टा दिया जायेगा। परीक्षा नियंत्रक ने प्रश्न-पत्र के सम्बन्ध में बताया कि प्रत्येक खण्ड से परीक्षार्थी को आधे प्रश्न का उत्तर देना होगा। जिसमें खण्ड अ से दस प्रश्न की जगह पांच प्रश्न, खण्ड ब में पांच प्रश्न की जगह दो प्रश्न व खण्ड स से दो प्रश्न की जगह एक प्रश्न का उत्तर देना होगा। विश्वविद्यालय की परीक्षा 22 जुलाई, 2021 से शुरू होकर 16 अगस्त, 2021 तक चलेगी। विश्वविद्यालय की परीक्षा दो पालियों में होगी। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि शासन के दिशा-निर्देश पर प्रथम एवं द्वितीय वर्ष को प्रमोट कर दिया गया। मुख्य परीक्षा को शुचिता के सम्पन्न कराने के लिए सम्बद्ध महाविद्यालयों को दिशा-निर्देश प्रदान कर दिए गए है। बैठक में मुख्य नियंता प्रो0 अजय प्रताप सिंह, प्रो0 एसएन शुक्ल, प्रो0 एसएस मिश्र सहित सम्बद्ध महाविद्यालयों के केन्द्राध्यक्ष एवं प्राचार्य कोविड प्रोटोकाॅल में उपस्थित रहे ।