रामनवमी मेले की तैयारियों में जुटा प्रशासन, डीएम ने की बैठक

आगामी 02 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल 2022 तक चैत्र रामनवमी मेले का आयोजन

अयोध्या । जिलाधिकारी नितीश कुमार व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने आज आगामी चैत्र रामनवमी मेला 2022 को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए मेले की पूर्व तैयारी के सम्बंध में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी।

जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी 02 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल 2022 तक चैत्र रामनवमी मेले का आयोजन जनपद स्तर पर किया जायेगा, जिसमें भारी संख्या में श्रद्वालुओं के आने की संभावना है, जिसके लिए प्रशासन स्तर पर बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायी जायें तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा की दृष्टि से रामनवमी मेले पर बेहतर व्यवस्थाएं किये जाने के निर्देश पुलिस विभाग को दिये है। उन्होंने कहा कि रामनवमी मेले में पूर्वांचल सहित आसपास के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में श्रद्वालु के आवागमन के चलते बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना है, जिससे श्रद्वालुओं को किसी भी किस्म की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने मेले से सम्बंधित सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि 31 मार्च 2022 के पूर्व प्रत्येक दशा में मेले की तैयारियां पूर्ण कर ली जाय और सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ मेले को शांतिपूर्ण एवं सकुशल सम्पन्न करायें।
जिलाधिकारी ने मेले की तैयारी की समीक्षा करते हुये कहा कि सरयू नदी पर श्रद्वालुओं के स्नान के लिए समस्त व्यवस्थाएं सहित मेला क्षेत्र को लाइटिंग आदि से सुंदर सजावट के साथ ही सुरक्षा के लिए जल बैरीकेटिंग की व्यवस्था करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिये। इसके साथ ही राम की पैड़ी पर बेहतर साफ सफाई की व्यवस्था के साथ साथ पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय। उन्होंने अपर जिलाधिकारी प्रशासन/मेलाधिकारी श्री सलिल कुमार पटेल को निर्देश दिये कि मेला क्षेत्र में अस्थायी विद्युतीकरण ध्वनि विस्तारण, बैरीकेटिंग जल-थल, वाच टावर/बैरियर, गोताखोर व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिये। उन्होंने परिवहन विभाग को मेले के समय अतिरिक्त बसों की व्यवस्था/अस्थायी बस स्टैण्ड की व्यवस्था, अग्निशमन विभाग को अग्निशमन एवं वाटर कैनन की व्यवस्था, चिकित्सा विभाग को विभिन्न स्थानों पर मेडिकल कैम्प, एम्बुलेंस एवं दवाईयों की व्यवस्था, पर्यटन विभाग को 129 स्थानों पर यात्रियों के मार्गदर्शन हेतु स्टाॅल/ऐतिहासिक सूचना पटों की व्यवस्था सहित अन्य सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को उनके कार्यो को समय पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री शैलेश कुमार पांडेय ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मेले से पूर्व मेले क्षेत्र का भ्रमण कर असामाजिक तत्वों का चयन करते हुये नियमानुसार कार्यवाही की जाय तथा मेले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम एवं अपरिहार्य स्थिति से निपटने के लिए सभी व्यवस्थाएं समय पर पूर्ण करना सुनिश्चित की जाय।

इस अवसर पर सिंचाई विभाग, नगर निगम, जिला पंचायत राज, वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग, जल निगम, लोक निर्माण विभाग, परिवहन विभाग सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
—————————