कार्तिक परिक्रमा मेला एवं दीपोत्सव सम्बंधित पोर्टल बनाने का निर्देश

कार्तिक परिक्रमा व पूर्णिमा मेला की तारीख व समय घोषित

अयोध्या।-मण्डलायुक्त  नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में परिक्रमा/कार्तिक पूर्णिमा मेला 2022 की समीक्षा की गयी। मण्डलायुक्त ने बेहतर समन्वय के साथ सभी तैयारियां सम्बंधित आवश्यक तैयारियां सोमवार तक पूरा करने के निर्देश दिये गये, जिससे कि श्रद्वालुओं को कोई दिक्कत न हो।

निर्माणाधीन फ्लाई ओवर के पास की नालियों एवं मार्गो को ठीक कर लिया जाय

मण्डलायुक्त ने आम लोगों के मेले के कार्यक्रमों की जानकारी और सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए परिक्रमा मेला एवं दीपोत्सव सम्बंधित पोर्टल बनाने का भी निर्देश दिया। इस बैठक में पुलिस उपमहानिरीक्षक  अमरेन्द्र प्रसाद सिंह ने पुलिस व्यवस्था की जानकारी दी तथा कहा कि निर्माणाधीन फ्लाई ओवर के पास की नालियों एवं मार्गो को ठीक कर लिया जाय तथा निर्मलीकुण्ड के आसपास भी सफाई व्यवस्था किया जाय। इस बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  प्रशान्त वर्मा ने कहा कि रेलवे क्रासिंग के पास ऐसी व्यवस्था किया जाय रेलवे विभाग के समन्वय से की जल्द से जल्द गाड़ियां क्रास हो तथा यात्रियों को सूचना के लिए पब्लिक एडेªस सिस्टम लगाया जाय।

पंचकोसी को तीन जोन में बांटा गया

पुलिस अधीक्षक नगर  मधुबन कुमार सिंह ने पुलिस व्यवस्था की जानकारी दी। जिसमें बताया कि 14 कोसी को पांच जोन में तथा पंचकोसी को तीन जोन में बांटा गया है तथा इसमें अन्य सेक्टर बनाये गये है जिसमें पुलिस बल की पर्याप्त तैनाती की जायेगी।

परिक्रमा व पूर्णिमा मेला इस तारीख को होगा

दिनांक 02 नवम्बर 2022 दिन बुधवार को 14 कोसी परिक्रमा/अक्षय नवमी जो दिनांक 01 नवम्बर 2022 की रात्रि 12ः48 बजे से प्रारम्भ होकर दिनांक 02 नवम्बर 2022 की रात्रि 10ः33 बजे तक तथा पंचकोसी परिक्रमा/एकादशी दिनांक 03 नवम्बर 2022 को रात्रि 8ः30 बजे से प्रारम्भ होकर 04 नवम्बर 2022 को सायं 06ः43 बजे तक व कार्तिक पूर्णिमा स्नान दिनांक 07 नवम्बर 2022 को अपरान्ह 03ः37 बजे से प्रारम्भ होकर दिनांक 08 नवम्बर 2022 को अपरान्ह 03ः33 बजे तक तथा गुरूनानक जयंती व ग्रस्तोदित चन्द्र ग्रहण उदय सायं 05ः10 बजे मोक्ष सायं 06ः19 बजे तक आयोजित होगा।         मण्डलायुक्त ने कहा कि साफ सफाई आदि व्यवस्था बेहतर ढंग से की जाय तथा सुरक्षा मानकों का भी ध्यान रखा जाय।

इस बार विगत वर्षो की अपेक्षा अधिक श्रद्वालुओं के आने की संभावना

उन्होंने कहा कि एनएचआई के सर्विस रोड पर काफी गंदगी है उसकी सफाई सुनिश्चित की जाय तथा अयोध्या में बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे है जिसके दृष्टिगत अयोध्या की छवि के अनुरूप सुन्दर बनाया जाय तथा मूलभूत सफाई व्यवस्स्था अच्छी हों। उन्होंने इस बार विगत वर्षो की अपेक्षा अधिक श्रद्वालुओं के आने की संभावना है, जिसके दृष्टिगत अतिरिक्त बसों हेतु परिवहन विभाग व अतिरिक्त रेलवे कोच हेतु सम्बंधित विभाग को निर्देशित किया।

विद्युत विभाग ट्रांसफार्मर जहां पर पर्याप्त जगह हो वही पर लगायें

उन्होंने कहाकि नगर निगम की ओर से रोड के किनारे जो टायलेट बनवाये जा रहे है वह सड़क की भूमि के अंतिम छोर/किनारे बनाये, जिससे भविष्य में मार्ग चैड़ीकरण होने पर उसे तोड़ना न पड़े इसी प्रकार विद्युत विभाग ट्रांसफार्मर जहां पर पर्याप्त जगह हो वही पर लगायें। उन्होंने कहा कि परिक्रमा/मेला क्षेत्र में आवश्यकतानुसार मजबूत बेरीकेटिंग करायी जाय तथा आज ही सभी सम्बंधित अधिकारी तथा तैनात किये गये मजिस्टेªट मौके पर जाकर निरीक्षण करें। जिन मार्गो की खुदाई विद्युत व जल निगम द्वारा की गयी है उसे तत्काल सही करायें तथा परिक्रमा मार्गो पर नंगे पैर चलने लायक बनाया जाय, जिससे श्रद्वालुओं को कोई समस्या न हों।

इस बैठक में नगर आयुक्त  विशाल सिंह ने नगर में साफ सफाई, विद्युत आदि की बेहतर व्यवस्था एवं सुविधा कराने हेतु विभिन्न बिन्दुओं का उल्लेख किया। अपर निदेशक स्वास्थ्य ने स्वास्थ्य सम्बंधी बिन्दुओं की जानकारी दी। इस बैठक में सिंचाई, पीडब्लूडी, वन, परिवहन, सूचना, उद्यान, रेलवे, पंचायत आदि विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। मेले के सम्बंध में व्यवस्था की विस्तृत जानकारी अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल ने दिया।

मेले के लिए रामकथा संग्रहालय में कन्ट्रोल रूम बनाया जा रहा है। इसका मोबाइल नम्बर 9120989195 तथा लैंडलाइन नम्बर 05278-232043/44/46/47 है। यह कन्ट्रोल रूम कल सायं 8 बजे से चालू हो जायेगा। कार्तिक मेले को बेहतर ढंग से सम्पन्न कराने हेतु सम्बंधित विभाग के अधिकारी को बेहतर समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये।
————————-